हाथरस : दूसरे दिन भी कार्यशाला का हुआ आयोजन

1 min read
Spread the love

हाथरस : गणित विषय की जटिल पद्धति को सरल रूप में समझाने हेतु तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हाथरस जनपद के रमनपुर में स्तिथ एसपी कॉलेज में किया जा रहा है । जिसमें गणित विषय के शिक्षक सम्मिलित होकर नई तकनीक का लाभ ले रहे हैं। भारत सरकार की राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद , विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की पहल पर एस पी इंटर कॉलेज के सभागार में सर्वहितकारी शिक्षा प्रसार समिति गोवर्धन, मथुरा के तत्वाधान में आयोजित कार्यशाला में राष्ट्रीय स्तर के गणित प्रशिक्षक गुरमीत सिंह राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत ने गणित को सरलतम विधि द्वारा प्रशिक्षित करने हेतु पूरे भारतवर्ष में कार्यशालाओं का आयोजन कर गणित विषय से संबंधित ज्यामितीय प्रमेय आदि की जटिल विसंगतियों को विभिन्न डिवाइसों के माध्यम से गणित विषय के शिक्षक एवं छात्रों को सरलता से प्रशिक्षण का कार्य किया जा रहा है। कार्यशाला के दुसरे दिन, समिति के सचिव धर्मराज सिंह ने सभी प्रतिभागी, रिसोर्स व्यक्ति , समिति के वोलंटियर, आदि का स्वागत करते हुए कहा की उन्हे यह देखकर बड़ी खुशी हुई की सभी प्रतिभागियो ने कार्यशाला मे रुचि दिखाई और वह दुसरे दिन भी बड़ी उत्सुकता के साथ कार्यशाला मे भाग ले रहे है।
ज्यमितय की जटिल थ्योरम जैसे थेल्स थ्योरम,सर्कल,सैक्लिक क्वड्रीलेटरल,स्क्वायर,रोम्ब्स, पेरलेलोग्राम, ट्रांयगल,आदि से सम्भंधित थ्योरम को समझाया , इस विधा से विध्यार्थि रट्ने के स्थान पर सिन्धन्तो को व्यवहारिक रूप समझ सकेंगे और उनके अन्दर गणित विषय को लेकर रुचि जागृत की जा सकेगी। सहायक रेसोर्स परसन हर्जिंर कुमार ने गणित और विज्ञान की मह्त्वता समझाई।
कार्यशाला प्रबंधक ज्योति सिंह ने बताया कि कार्यशाला में विभिन्न शिक्षण संस्थानों से संबंधित कुल 50 शिक्षक द्वारा हिस्सा लिया लिया जा रहा है आज कार्यशाला के दौरान सभी प्रतिभागियो को किट बैग, फ़ोल्डर किट और समझाई गयी थ्योरम का मेटेरियल जैसे बैकेलाइट शीट,स्केल,चांदे, लमिनेटिड चांदे,आदि दिए तथा गणित विषय की जटिलताओं से संबंधित प्रश्नों के समाधान पर भी चर्चा कर विषय विशेषज्ञ द्वारा समाधान किया जा रहा है। कार्यशाला में मुख्य रूप से नम्रता सिंह, लोकेंद्र सिंह, कौशल सिंह आदि भी मौजूद रहे।

input : brajmohan thinua

यह भी देखे : क्या आपने देखी है मिठाइयों की इतनी वैरायटी

अपने क्षेत्र की खबरों के लिए डाउनलोड करें TV30 INDIA एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.tv30ind1.webviewapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *